फैक्ट चेक: क्या राहुल गांधी ने दलित और आदिवासियों को बताया अपराधी? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

क्या राहुल गांधी ने दलित और आदिवासियों को बताया अपराधी? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल
  • दलितों को अपराधी कहने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में कुछ ही दिन शेष है जिसके चलते सोशल मीडिया पर पॉलिटिकल पोस्ट्स की बाढ़ आ गई है। हर दिन नेताओं और प्रत्याशियों से जुड़ा पोस्ट किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होता रहता है। इस कड़ी में फिलहाल राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप तमाम सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल है। वायरल क्लिप शेयर कर यूजर दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने देश के दलित और आदिवासियों को अपराधी बता रहे हैं।

दावा - 'मुद्दे की बात' नाम के इंस्टाग्राम पेज से कुछ ही दिन पहले वायरल क्लिप शेयर की गई है। वायरल वीडियो शेयर करते हुए पेज ने कैप्शन में लिखा, "अब ये सभी लोगों को मिलकर इसे देश से भगाना चाहिए।" वायरल वीडियो में राहुल को बोलते हुए सुना जा सकता है, "...जेलों की लिस्ट में आपको पिछड़े मिलेगे, दलित मिलेंगे, आदिवासी मिलेंगे... एक अमीर व्यक्ति आपको हिंदुस्तान की जेल में नहीं मिलेगा।" अन्य सोशल मीडिया यूजर्स भी वायरल क्लिप को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - राहुल गांधी के वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो से कई कीफ्रेम्स निकली। गूगल के रिवर्स इमेज सर्च टूल के जरिए हमने इन कीफ्रेम्स की मदद से वीडियो से जुड़ी जानकारी निकालने की कोशिश की। सर्च रिजल्ट में हमें ऑरिजनल वीडियो मिला जिसका क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

राहुल गांधी के ऑफिशियल यू ट्यूब चैनल पर यह वीडियो 25 फरवरी 2024 को लाइव स्ट्रीम हुआ था। डिस्क्रीप्शन में दी जानकारी के मुताबिक यह वीडियो राहुल गांधी के भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान की है। वीडियो में 1 घंटा 5 मिनट के फ्रेम से वायरल वीडियो का संदर्भ स्पष्ट होता है। राहुल गांधी कहते हैं, "अगर आप समझना चाहते हो कि 90 परसेंट लोग कहां काम करते हैं... दलित, पिछड़े, माइनॉरिटी के लोग कहां काम करते हैं, मैं आपको बताता हूं। इस देश में आपकी जगह मैं आपको बताता हूं... आप मनरेगा की लिस्ट निकालो, उसमें आपको सब पिछड़े दिख जाएंगे, सब दलित दिख जाएंगे, सब आदिवासी दिख जाएंगे... सब माइनॉरिटी दिख जाएंगे... आप कॉन्ट्रैक्ट लेबर की लिस्ट निकालो... (भीड़ से जवाब आने पर राहुल गांधी कहते हैं, शानदार, बिल्कुल शानदार... सच शानदार होता है)"

राहुल आगे कहते हैं, "आप कॉन्ट्रैक्ट लेबर की लिस्ट निकालो, आप सफाई कर्मचारियों की लिस्ट निकालो... उसमें आपको मिलेंगे... दलित मिलेंगे, आदिवासी मिलेंगे... माइनॉरिटी मिलेंगे, पिछड़े मिलेंगे। ये सच्चाई है हिंदुस्तान की... बहुत बहुत धन्यवाद, क्योंकि मैं सच बोलता हूं। अच्छा... (थोड़ा रुककर) जेलों की लिस्ट निकालो, जेलों की लिस्ट में आपको पिछड़े मिलेंगे, दलित मिलेंगे, आदिवासी मिलेंगे... एक अमीर व्यक्ति आपको हिंदुस्तान की जेल में नहीं मिलेगा।"

ऑरिजनल वीडियो से साफ होता है कि वायरल वीडियो में राहुल गांधी ने जो बात कही है वह एक खास वर्ग के आर्थिक-सामाजिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में कही है। वीडियो क्लिप को संदर्भ से अलग कर गलत दावे के साथ पेश किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में राहुल गांधी के वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा झूठ साबित हुआ।

Created On :   14 March 2024 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story